Free Silai Machine Yojana 2024: सरकार दे रही है सभी महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन जानिए पूरी खबर

Sakshi Singh
4 Min Read

Free Silai Machine Yojana 2024: हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल होते नजर आ रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा सभी महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जा रही है। इस वीडियो में साफ तौर पर यह बताया गया है कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह योजना प्रारंभ की गई है। जिसमें सभी महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जा रही है। मगर जब हमने इस योजना के तहत रिसर्च की तब हमें कुछ ऐसा पता चला जो आपका जानना बेहद जरूरी है। आपका यह जानना जरूरी है कि यह खबर सच्ची है या झूठी। क्या सच में सरकार मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है महिलाओं को या नहीं। आओ साथ में जानते हैं।

Free Silai Machine Yojana 2024

Scheme NameFree Silai Machine Yojana
Launched Byप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Benefitsमुफ्त सिलाई मशीन प्रधानमंत्री जी के द्वारा दी जाएगी ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके
Official Websitewww.india.gov.in

जैसा कि हमने आपको बताया कि हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि माननीय प्रधानमंत्री जी सभी महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दे रहे हैं। ऐसी महिलाओं को सिलाई मशीन दी जा रही है जो घर बैठे काम करना चाहती है। आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं। तो हम आपको बता दें कि यह Free Silai Machine Yojana पूरी तरह से फर्जी है। ऐसी कोई भी योजना शुरू नहीं हुई है। जो यह खबर सोशल मीडिया पर फैल रही है यह पूरी तरह से फर्जी है। यह लोग आपके डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्म तिथि, आप कहां रहते हैं यह सारी जानकारी को इकट्ठा करके आपके साथ घोटाला कर सकते हैं। तो अपनी निजी जानकारी ऐसे कहीं भी मत दीजिए। पहले आप पूरी तरीके से समझ लीजिए पता कर लीजिए उसके बाद ही आप अपनी निजी जानकारी का इस्तेमाल कीजिए और कहीं पर शेयर कीजिए।

Free Silai Machine Yojana हेतु आवश्यक दस्तावेज

Free Silai Machine Yojana में आपसे यह दस्तावेज की मांग की जा रही थी आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज की फोटोस, पहचान पत्र, राशन कार्ड, आयु प्रमाण पत्र जैसी अन्य जानकारी आपसे ले रहे थे। मगर आपको इसमें से कोई भी दस्तावेज देने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह Free Silai Machine Yojana पूरी तरह से फर्जी है। अपने दस्तावेज किसी से भी शेयर ना करें।

Free Silai Machine Yojana 2024 Form

फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन कैसे करना है आपको ऑफिशियल गवर्नमेंट की एक वेबसाइट india.gov.in पर जाने कहेंगे उसके बाद वहां पर आपको फ्री सिलाई मशीन योजना लिखना है और उस फॉर्म को डाउनलोड करना है और उस फॉर्म में दी गई जानकारी को भरना है जैसे आपका नाम, नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड तथा अन्य जानकारी। भरने के बाद अब इसकी फोटो कॉपी निकालना और सबमिट करना हैं। मगर हम आपको बताते हैं कि अगर आप भारत सरकार की इस वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां आपको इस तरीके का कोई भी फॉर्म देखने को नहीं मिलेगा। क्योंकि यह योजना पूरी तरीके से फर्जी है। वहां सिलाई मशीन योजना करके कोई योजना ही नहीं बनाई गई है। और ना ही वहां कोई फ़ार्म उपलब्ध है। आप ऐसे लोगों से सावधान रहिए, सतर्क रहिए।

ऐसी ही और जानकारी पढ़ने के लिए हमारे पेज को सब्सक्राइब कीजिए। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Share This Article
नमस्ते दोस्तों मेरा नाम साक्षी सिंह है और मैं भारत सरकार द्वारा सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटर हूं और एक फुल टाइम ब्लॉगर हूं मुझे ब्लागिंग में 2 साल का अनुभव है। Citizen News मैं आपका स्वागत है। आप हमारी वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, फाइनेंस, एंटरटेनमेंट और ट्रेंडिंग चीजों के बारे में पढ़ सकते हैं।