1 फरवरी 2024 को भारत सरकार बजट पेश करने जा रही है यह बजट अंतरिम बजट होगा।

सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि यह बजट अंतरिम बजट क्यों है ?? जब देश की सरकार अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष में बजट पेश करती है तो इसे अंतरिम बजट कहते हैं।

Image source: Social media

इसके बाद जब नई सरकार आती है तो वह पूरा बजट लेकर आती है इस बजट की कुछ खास बातें एक नागरिक होने के तौर पर और एक निवेशक होने के तौर पर हमें जानना चाहिए।

Image source: Social media

हमारी वित्त मंत्री "श्री निर्मला सीतारमण" 1 फरवरी 2024 को कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकती हैं जिसका प्रभाव देश की अर्थव्यवस्था पर एवं शेयर बाजार पर पड़ सकता है।

Image source: unsplash

एक नागरिक के तौर पर साथ ही साथ एक निवेशक के तौर पर बजट पर ध्यान रखना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं पिछले साल से अभी तक भारत में रिकॉर्ड तोड़ इनकम टैक्स जमा किए गए हैं। इसलिए सरकार इस बार कुछ रियायत दे सकती है।

एक्सपर्ट की राय माने तो इस साल के यूनियन बजट में हम सभी को या देखने मिल सकता है कि सरकार लोन पर भरे जा रहे ब्याज दरों में कटौती करेगी।

Image source: Social media

साथ ही साथ सरकार का रुझान इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने पर एवं देश की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने पर और देश में व्यवसाय को बढ़ावा देने पर हो सकता है।

Image source: unsplash

साथ ही साथ देश की रेल व्यवस्था पर शानदार रूप से सुधार करने पर जोर दिया जा सकता है इसलिए आपको इन तथ्यों को ध्यान में रखना चाहिए।

इस पोस्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना आपकी जिम्मेदारी है। अधिक जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!!