Atal Pension Yojana Band Kaise Kare: घर बैठे बंद करे अटल पेंशन योजना चुटकियो में

Sakshi Singh
8 Min Read

Atal Pension Yojana Band Kaise Kare: दोस्तों अगर आपके बैंक अकाउंट से भी ₹42 से लेकर ₹210 तक हर महीने कट रहे हैं तो इसका मतलब है कि बैंक ने आपके अकाउंट में अटल पेंशन योजना की स्कीम लगा दी है। आप में से ज्यादातर लोगों का बैंक अकाउंट SBI BANK में होगा क्योंकि इसी बैंक में सबसे ज्यादा इशू आ रहा है ऑटोमेटेकली इस योजना को शुरू करने का। यदि आप स्कीम को बंद करवाना चाहते हैं अपने बैंक अकाउंट से तो आपको एक छोटा सा फॉर्म भरना है जिससे आप यह स्कीम बंद कर सकते हैं। इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आप यह जान जाएंगे कि अटल पेंशन योजना बंद कैसे करनी है और इस योजना को बंद करने के लिए फॉर्म कहां मिलेगा, फॉर्म कैसे भरना है और तो और आपके जो भी पैसे अभी तक कटे हैं उन पैसों को आप रिफंड भी कर पाएंगे। अटल पेंशन योजना का फॉर्म कैसे भरना है आईए जानते हैं।

अटल पेंशन योजना को बंद कैसे करें??

अटल पेंशन योजना को बंद करने के लिए तीन तरीके हैं:

  1. यदि आपका बैंक अकाउंट SBI BANK में है तो आपको अपना आधार कार्ड और बैंक पासबुक SBI BANK के CSP CENTER में लेकर जाना होगा फिर वहां आपका फिंगरप्रिंट स्कैन किया जाएगा और बैंक में यह Request डाल दी जाएगी कि आपके अकाउंट से अटल पेंशन योजना को बंद कर दिया जाए और 15 दिन के अंदर ही आपके अकाउंट से अटल पेंशन योजना की स्कीम बंद हो जाएगी और आपके जो भी पैसे इन दिनों कटे थे वह भी आपको रिफंड हो जाएंगे।
  2. यदि आपका बैंक अकाउंट किसी भी बैंक में है तो आपको अपने बैंक के HOME BRANCH में जाना होगा और इस लेख को अगर आप पूरा पढ़ते हैं तो नीचे आपको एक फॉर्म दिया गया है उस फॉर्म को आपको डाउनलोड करना है और ध्यान पूर्वक अच्छे से उस फॉर्म को भरना है और अपने HOME BRANCH में सबमिट कर देना है। फॉर्म सबमिट करने के बाद 15 दिन के अंदर आपका अटल पेंशन योजना का स्कीम आपके अकाउंट से बंद कर दिया जाएगा और जो भी पैसे इन दिनों आपके कटे हैं वह भी रिफंड हो जाएंगे।
  3. अटल पेंशन योजना को बंद करने का तीसरा तरीका यह है कि आपको ना तो कोई CSP CENTER जाने की जरूरत है ना ही फॉर्म लेकर आपको HOME BRANCH जाने की जरूरत है। आप अपने घर बैठे मोबाइल फोन से ही अटल पेंशन योजना स्कीम को बंद कर सकते हैं। बंद कैसे करना है इस लेख को अंत तक पढ़िए आपको समझ आ जाएगा।

अटल पेंशन योजना को बंद करने का फॉर्म कहां से मिलेगा??

अटल पेंशन योजना को बंद करने का फॉर्म आपको सीधा हमारे टेलीग्राम चैनल से मिल जायेगा और अटल पेंशन योजना की अधिकारी वेबसाइट से भी मिल जायेगा और हमारे टेलीग्राम चैनल और अधिकारी वेबसाइट का लिंक हमने नीचे टेबल में दिया है।

अटल पेंशन योजना का फॉर्म कैसे भरना है??

अटल पेंशन योजना का फॉर्म भरने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • अटल पेंशन योजना का फॉर्म आपको हमारे टेलीग्राम चैनल से डायरेक्ट मिल जाएगा और टेलीग्राम चैनल का लिंक हमने नीचे टेबल मे दिया है।
  • आपको हमारे टेलीग्राम चैनल पर जाना है और वहां आपको अटल पेंशन योजना का फॉर्म करके एक ऑप्शन दिखाई देगा उसके नीचे आपको एक लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर आपको क्लिक करना है और आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार दिखेगा।
  • फॉर्म को आपको ध्यान पूर्वक अच्छे से पढ़ना है और भर देना है। फॉर्म भरने के बाद आपको अपने बैंक के HOME BRANCH में जाना है और इस फॉर्म को वहा सबमिट कर देना है और सबमिट करने के 15 दिन के अंदर आपका अटल पेंशन योजना का स्कीम बंद कर दिया जाएगा और जो पैसे आपके कटे हैं वह भी रिफंड कर दिए जाएंगे।

अटल पेंशन योजना स्कीम को घर बैठे अपने मोबाइल फोन से कैसे बंद करें??

अटल पेंशन योजना स्कीम को घर बैठे अपने मोबाइल फोन से बंद करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • अटल पेंशन योजना को घर बैठे अपने मोबाइल फोन से बंद करने के लिए सबसे पहले आपको APY की अधिकारी वेबसाइट पर जाना है, अधिकारी वेबसाइट का लिंक हमने नीचे टेबल में दिया है।
  • अधिकारी वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Subscriber’s corner का उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है फिर आपको Log grievance/Inquiry के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलकर आ जाएगा अब आपको यहां पर APY Subscriber पर क्लिक करना है।
  • APY Subscriber पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल कर आ जाएगा, अब आपको यहां पर Proceed के बटन पर क्लिक करना है।
  • Proceed के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको PRAN Details not available के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलकर आ जाएगा। इस पेज के खुलने के बाद आपको इस New Grievance/Enquiry को अच्छे से पढ़ना है और इसमें मांगी जाने वाली सभी जानकारी आपको भरनी है, भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आप यह फार्म खुद से नहीं भर पा रहे हैं तो इस लेख के कमेंट सेक्शन में कमेंट कर दीजिए कि आपसे यह फॉर्म नहीं भरा जा रहा है तो हमारी टीम आपको यह फॉर्म भर के दे देगी।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद 15 दिन के अंदर आपका अटल पेंशन योजना का स्कीम बंद कर दिया जाएगा और जो भी पैसे आपके इस योजना के अंतर्गत कटे हैं वह आपके बैंक अकाउंट में वापस से आ जाएंगे।

ActionLink
RegistrationClick Here
Official WebsiteClick Here
Join Our Telegram GroupClick Here
Join Our Whatsapp GroupClick Here

अगर आपको हमारा लेख जरा सा भी महत्वपूर्ण लगा तो इस लेख को अपने दोस्तों और परिवारों के साथ शेयर करिए जो इस योजना को बंद करवाना चाहते हैं ताकि उनकी भी मदद हो जाए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!! अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो नीचे कमेंट करना ना भूले।

यह भी पढ़े: Rojgar Sangam Yojana 2024 Apply Online Form
यह भी पढ़े: Pradhanmantri Free Laptop Yojana 2024
यह भी पढ़े: Work From Home Job For Students, घर बैठे कमाए 20 से 25,000 रुपये महीना

Share This Article
नमस्ते दोस्तों मेरा नाम साक्षी सिंह है और मैं भारत सरकार द्वारा सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटर हूं और एक फुल टाइम ब्लॉगर हूं मुझे ब्लागिंग में 2 साल का अनुभव है। Citizen News मैं आपका स्वागत है। आप हमारी वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, फाइनेंस, एंटरटेनमेंट और ट्रेंडिंग चीजों के बारे में पढ़ सकते हैं।