क्या वाकई में अमेज़न वर्क-फ्रॉम-होम जॉब एक ​​स्कैम है? | Is Amazon Work-From-Home Job a Scam?

Sakshi Singh
6 Min Read
जैसा की हम सब जानते हैं कुछ वर्षों से वर्क फ्रॉम होम जॉब्स( घर बैठकर काम करने वाली नौकरियां) तेजी से बढ़ रही हैं। बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां वर्क फ्रॉम होम जॉब ऑफर कर रही है। इस बदलती रीत को अपना रही है। इसी बदलती रीत को दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे प्रसिद्ध ई-कॉमर्स दिग्गजों में से एक जो है “अमेज़न” यह भी घर से काम करने का अवसर प्रदान कर रही है। अमेज़न लोगों को घर बैठे काम करने का मौका देता है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि अमेज़न किन पदों पर घर बैठे काम करने देता है और घर बैठे काम करने वाली नौकरियों में आखिर कितनी सच्चाई है और कितना घोटाला है। आइये देखते हैं।
Work From Home Job For Students

अमेज़न किन पदों पर घर बैठे काम करने का मौका देता है??

दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे प्रसिद्ध ई-कॉमर्स दिग्गजों की यह शॉपिंग वेबसाइट अमेज़न अब विभिन्न प्रकार की सेवाएं और नौकरियां प्रदान करने के लिए भी जानी जाती है। अमेज़न से घर बैठे काम करने के लिए आप इन क्षेत्रों में काम कर सकते हैं। जैसे ग्राहक सेवा, डाटा एंट्री, कंटेंट बनाना, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, और आप गोदाम कर्मचारियों के रूप में भी काम कर सकते हैं।

क्या अमेज़न के द्वारा दी जाने वाली नौकरियों में घोटाला होता है या फिर यह सही है??

अमेज़न के द्वारा घर बैठकर काम करना वास्तव में सही है। मगर इसमें भी घोटाला और धोखाधड़ी हो सक्ती है जिससे आपको सावधान रहने की आवश्यकता है।

अमेज़न के साथ घर बैठकर काम करने वाली नौकरियों में घोटाले और धोखाधड़ी से कैसे बचे??

अमेज़न के साथ घर बैठकर काम करने वाली नौकरियां अधिकतर सही रहती है। मगर इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है कि कहीं हमारे साथ कोई घोटाला न हो जाए।

ऐसे घोटालो से बचने के लिए इन बातों को ध्यान में रखिए:-

  1. अग्रिम शुल्क:- अगर आपसे कोई कहता है कि हम अमेज़न से बात कर रहे हैं। आपने घर बैठे काम करने वाली नौकरी के लिए अप्लाई किया था। आप इस नौकरी को प्राप्त करना चाहते हैं तो यह कुछ पैसे आपको भरने होंगे फिर आप इस नौकरी के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। और यह पैसे आपको इस कंपनी से जुड़ने के बाद मिल जाएंगे। या फिर वह कुछ रजिस्ट्रेशन फीस मांगेंगे। तो अगर इस तरह से कोई आपसे कंपनी के नाम पर पहले ही पैसे मांग रहा है तो वह पूरी तरह से फर्जी है। अमेज़न आपसे इस तरह का कोई शुल्क नहीं लेता है।
  2. फर्जी वेबसाइट:- jobs.amazon.com के अलावा अगर आप किसी भी अमेजॉन जॉब्स की वेबसाइट पर पहुंचते हैं तो वह वेबसाइट पूरी तरह से फर्जी है। इस बात का आप अच्छे तरीके से ध्यान रखिए।
  3. संपर्क जानकारी को छुपाना:- जो लोग फर्जी होते हैं वह अक्सर अपनी निजी जानकारी और अपना संपर्क छुपाते फिरते हैं। मगर अमेज़न स्पष्ट तरीके से अपना संपर्क और अपनी निजी जानकारी दिखाता है। और अमेज़न यह तक कहता है कि आप हमारी कंपनी के बारे में अधिक जानकारी पहले ले लीजिए उसके बाद काम करना शुरू करें।
  4. फर्जी ईमेल करना:- स्कैमर्स आपको फर्जी ईमेल कर सकते हैं और कह सकते हैं कि वह अमेज़न से ही बात कर रहे हैं। इसमें वह आपकी निजी जानकारी मांगते हैं और आपकी बैंक की डिटेल्स भी मांग सकते हैं। अगर आपको अमेज़न के द्वारा इस प्रकार का कोई भी ईमेल दिखे तो सबसे पहले आप किसने ईमेल किया है यह जानने की कोशिश करें और उनका एड्रेस पता करें और ऐसे अनजान ईमेल का जवाब ना दें यह अधिकतर फर्जी रहते हैं इनसे सावधान रहिए।
  5. फर्जी इंटरव्यू:- अमेज़न कोई भी जॉब देने से पहले आपका इंटरव्यू जरूर लेता है। आप कितने पढ़े हैं और आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं आप उसके काबिल हैं भी या नहीं यह सब जानने के लिए अमेज़न हमेशा नौकरी देने से पहले आपका इंटरव्यू लेता है। अगर कोई आपसे कहे कि वह अमेज़न से ही है और वह आपका इंटरव्यू भी नहीं ले रहे हैं और आपको नौकरी भी दे रहे हैं तो वह पूरी तरह से फर्जी है। इन चीजों से आप सावधान रहिए।
  6. नौकरी देने के लिए दबाव देना:- अगर कोई आप पर दबाव डाल रहा है कि आप तुरंत शुक्ल का भुगतान करके इस नौकरी में जुड़ जाइए। तो वह पूरी तरह से फर्जी है। अमेज़न आपको पूरी छूट देता है कि आप अपना समय ले उसके बाद ही नौकरी करने के लिए तैयार हो। इसके लिए आप पर कोई दबाव नहीं रहता है।
अमेज़न घर बैठकर काम करने वाले लोगों के लिए वैध नौकरियां प्रदान करता है। मगर इस क्षेत्र में धोखाधड़ी और घोटाले बाजी करने वाले लोग भी मौजूद हैं। धोखाधड़ी और घोटालेबाजी से बचने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें। अगर आप यह सारी बातों का पालन करेंगे तो आप घोटालेबाजी और स्कैमर से बच सकते हैं और घर बैठे नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Share This Article
नमस्ते दोस्तों मेरा नाम साक्षी सिंह है और मैं भारत सरकार द्वारा सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटर हूं और एक फुल टाइम ब्लॉगर हूं मुझे ब्लागिंग में 2 साल का अनुभव है। Citizen News मैं आपका स्वागत है। आप हमारी वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, फाइनेंस, एंटरटेनमेंट और ट्रेंडिंग चीजों के बारे में पढ़ सकते हैं।