कॉलेज के छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के 8 तरीके, 8 Ways for College Students to Make Money Online in Hindi

Sakshi Singh
8 Min Read

क्या आप भी कॉलेज में पढ़ रहे हैं? और सोचते हैं अपने छोटे मोटे खर्चो को खुद उठाने के बारे में? मगर कैसे ?? कैसे हम अपने कॉलेज की पढ़ाई के साथ कुछ ऑनलाइन काम करके पैसे कमाए? आज हम इस लेख में आपके लिए ऐसे 8 तरिके लाए हैं जिस्से आप अपनी पढ़ाई के साथ ही कुछ समय निकालकर इन कमो को कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं तो आओ देखते हैं।

हम आपके लिए ऐसे 8 तारिके लाए हैं जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

1] एक अनुवादक बनें

2] ऑनलाइन ट्यूटर बनें

3] यूट्यूब चैनल शुरू करें

4] कुछ फ्री लेंसिंग करें

5] वीडियो एडिटर बने

6] सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बने

7]अपनी कला बेचे

1. एक अनुवादक बनें

अनुवाद एक बहुत अच्छा विकल्प है पैसा कमाने के लिए क्योंकि, आज के समय मैं अनुवाद सेवाओ की बहुत ज्यादा मांग है। बहुत सी कंपनियां अपनी वेबसाइट और अपने कंटेंट को अलग अलग भाषाओ में लाना चाहती हैं ताकि उनका बिजनेस और ज्यादा बढ़े।

अगर आप सिर्फ हिंदी अंग्रेजी जांते हैं, या फिर मराठी उर्दू जैसी अन्य भाषाएं भी जांते हैं तो यह आपके लिए एक अफसर हो सकता है। आप उन कंपनियों तक पोहोच कर अपनी सेवा प्रदान कर सकते हैं।

जितनी ज्यादा भाषा आप जानेंगे उतने ज्यादा ग्राहक आप बना पायेंगे और अच्छा पैसा कमा पायेंगे।

आप Fiverr.com, Upwork.com, Freelancer.com, Elance.com और Worknhire.com जैसी फ्रीलांस वर्क वेबसाइटों पर साइन अप कर सकते हैं। शुरुआती 8,000 रुपये से 10,000 रुपये प्रति माह कमाते हैं। अनुभवी कंटेंट राइटर 20,000 रुपये से 25,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

2. एक ऑनलाइन ट्यूटर बनें

अगर आप किसी विषय में अच्छे हैं तो उस विषय को आप लोगो को पढ़ा सकते हैं। और जैसा कि हम सब जानते हैं 2020 मैं महामारी के बाद सारी चीजें डिजिटल होना शुरू हो गई और उसी के साथ स्कूल और कॉलेज भी ऑनलाइन लेक्चर पर निर्भर हो गए तो आज के समय में ये एक बहुत अच्छा विकल्प है। और इसमें सिर्फ आपको एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी। तो ऑनलाइन पढ़ाना एक बहुत अच्छा विकल्प है पैसे कमाने के लिए।

byjus.com, chegg.com, mygreatlearning.com, udemy.com, vedantu.com जैसी ये कुछ वेबसाइट हैं। जहां आप रजिस्टर करके ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

3. एक यूट्यूब चैनल शुरू करें

लोग इन दिनों बहुत अद्भुत वीडियो बना रहे हैं। चाहे आप डांस के दीवाने हों या कला के दीवाने, अगर आप अपने काम में अच्छे हैं, तो आप अपने वीडियो से खूब पैसा कमाएंगे।

चैनल बनाना अब तक का सबसे आसान काम है, हालांकि, थोड़ा धैर्य रखना सुनिश्चित करें क्योंकि अच्छी चीजों में समय लगता है। आप एक कैलेंडर बना सकते हैं, निश्चित तिथियों पर वीडियो अपलोड करते रहें, प्रयोग करते रहें ताकि यह देखा जा सके कि कौन सा समय, सामग्री आदि आपके लिए काम कर रहे हैं।


4. कुछ फ्रीलांसिंग करें

अगर आप किसी चीज में अच्छे हैं, तो उसे मुफ्त में न करें। एक फ्रीलांसर बनना अभी सबसे लोकप्रिय चलन है फ्रीलांसिंग मैं लोग पहले से ही बहुत पैसा कमा रहे हैं। आप अपनी पसंद के किसी भी क्षेत्र में फ्रीलांसिंग गिग प्राप्त कर सकते हैं। अपनी सेवा के लिए बाजार मूल्य जानना सुनिश्चित करें ताकि आप उसके अनुसार शुल्क और मोलभाव कर सकें। ऐसी बहुत सी वेबसाइटें हैं जो आपको सीधे व्यवसायों या ग्राहकों से जोड़ती हैं।

Fiverr, Toptal, Jooble, Freelancer.com, Upwork, Flexjobs, SimplyHired, Guru यह कुछ वेबसाइट है जहां आप आसानी से साइन अप करके फ्रीलांसिंग काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

5. एक वीडियो एडिटर बनें

आज की मॉडर्न दुनिया में, हर कोई एक आत्मनिर्भर बनना चाहता है, एक वीडियो एडिटर आपके लिए अच्छा विकल्प है। इसलिए, अगर आप खुद में सुधार करते हैं तो आपको एक बेहतर मौका और करियर विकल्प मिल सकता है। सबसे खास बात यह है कि वीडियो एडिटर बनने के लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं है। इसलिए ऐसा कोई भी कर सकता है।

एक वीडियो एडिटर की कमाई प्रति घंटा $40 (यूएस में) हो सकती है। प्रोफेशनल एडिटर $80,000 कमा सकता है, जबकि एक फ्रेशर प्रति वर्ष $40,000 तक कमा सकता है। हालांकि, फ्रीलांसरों के लिए प्रति घंटा की दर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। यह $14 प्रति घंटे से लेकर $80 तक हो सकता है।

6. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनें

अगली बड़ी चीज यानी इंटरनेट के कारण अब छोटी या बड़ी कंपनियों के लिए उन क्षेत्रों तक पहुंचना संभव हो गया है जहां पहले यह संभव नहीं था। यह सब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, पिंटरेस्ट, लिंक्डइन आदि के कारण संभव हुआ है।

इसे मीडिया मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है। लोग इन प्लेटफार्मों पर ज्यादा समय बिताते हैं। कंपनियों को ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है जो ज्यादा वक्त सोशल मीडिया को दें और उनका काम संभाल सके। अगर आपको फोटो और वीडियो की बिक्री और एडिटिंग का ज्ञान है, तो यह एकदम सही काम है। ऐसे लोग जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न ब्रांडों का प्रचार करते हैं वो इन्फ्लुएंसर कहलाते हैं।

अगर आपके पास एक हजार से ज्यादा एक्टिव फॉलोअर्स हैं तो आप कुछ छोटे ब्रांड से संपर्क कर सकते हैं। और उनके प्रोडक्ट को प्रचलित करने के लिए पूछ सकते हैं। हो सकता है शुरू में आपकी कमाई ना हो मगर जैसे जैसे आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे आपको ब्रांड प्रमोशन मिलने लगेंगे इस तरह से आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन के पैसे कमा सकते हैं।

7. अपनी कला बेचे

जब हम कला कहते हैं, तो हम खुद को केवल चित्रकारी तक ही सीमित नहीं रखते हैं। आज, कला कुछ भी हो सकती है, आपके द्वारा बेक किए गए स्वादिष्ट कपकेक या आपके द्वारा अभी-अभी डिज़ाइन किया गया शानदार टॉप।

यहां तक कि थोड़ी सी डिजिटल मार्केटिंग और अपनी सामग्री को लगातार ऑनलाइन पोस्ट करने से, आप भीड़ को अपने पेज पर ला सकते हैं। आप थोड़ी देर के लिए नि: शुल्क नमूने देने के साथ शुरू कर सकते हैं और एक बार जब लोगों को आपकी सामग्री मिल जाएगी, तो वे स्वयं आपकी कला को बढ़ावा देंगे।

ऑनलाइन सामान बेचना काफी आसान है। आप इंस्टाग्राम जैसी बुनियादी चीज से शुरुआत कर सकते हैं, अपने दोस्तों को पेज को लाइक और शेयर करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। एक छोटा सा उपहार दे सकते हैं।और आप अपने बड़े लॉन्च के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Share This Article
नमस्ते दोस्तों मेरा नाम साक्षी सिंह है और मैं भारत सरकार द्वारा सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटर हूं और एक फुल टाइम ब्लॉगर हूं मुझे ब्लागिंग में 2 साल का अनुभव है। Citizen News मैं आपका स्वागत है। आप हमारी वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, फाइनेंस, एंटरटेनमेंट और ट्रेंडिंग चीजों के बारे में पढ़ सकते हैं।